न्यूयॉर्क नगर के प्रमुख दर्शनीय स्थल की जानकारी

न्यूयॉर्क अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है जोकि अपने आकर्षित पर्यटन स्थलों कि वजह से दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। दुनिया का एक प्रतिष्ठित वैश्विक केंद्र होने के साथ साथ न्यूयॉर्क अपनी शानदार वास्तुकला, फिल्मों और कला संस्कृति के लिए जाना जाता हैं।

न्यूयॉर्क शहर कि चमकदार रोशनी और टाइम्स स्क्वायर की हलचल के अलावा वॉल स्ट्रीट में घूमने का अनुभव बाकई दिलचस्प होता हैं। न्यूयॉर्क कि नाईट लाइफ में रात भर होने वाली मस्ती कि वजह से इस शहर को कभी न सोने वाले शहर के नाम से भी जाता हैं

स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी

न्यूयॉर्क शहर के हार्बर में लिबर्टी द्वीप पर स्थित स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यह एक खूबसूरत प्रतिमा है जोकि तांबे से बनी हुई हैं। बता दें कि इस मूर्ती को ‘लिबर्टी इनलाइटनिंग द वर्ल्ड’ के नाम से भी जाना जाता है। स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी को स्वतंत्रता का प्रतीक माना जाता है। इस मूर्ति को रोमन देवी लिबर्ट्स के रूप में बनाया गया है जोकि स्वतंत्रता की देवी है।

न्यू यॉर्क

न्यूयॉर्क शहर में घूमने वाली जगहों में शामिल टाइम्स स्क्वायर न्यूयॉर्क के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है। इसे ‘द चौराहा ऑफ़ द वर्ल्ड’ के नाम से भी जाना जाता है। टाइम्स स्क्वायर में पर्यटकों को वोग बार और बिस्ट्रोस से बने संगीत का आनंद लेने का मौका मिलेगा। न्यूयॉर्क के प्रमुख पर्यटन स्थानों में टाइम्स स्क्वायर एक मात्र ऐसी जगह है जहां पर स्टोर्स 2 बजे रात तक खुली रहती है, इसी बजह से यहाँ रात में भी दिन जैसी भीड़ का अनुभव होता है

ब्रुकलिन ब्रिज

न्यू यॉर्क का प्रसिद्ध ब्रिज मैनहट्टन और ब्रुकलिन को जोड़ने का काम करता हैं। बता दें कि ब्रुकलिन ब्रिज संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे लम्बा और सबसे प्राचीन ब्रिज हैं। ब्रुकलिन ब्रिज कि संरचना मजबूत खंभे चूना पत्थर, ग्रेनाइट और सीमेंट से निर्मित कि गई हैं जोकि वर्ष 1883 में बनाया गया था।

एम्पायर स्टेट बिल्डिंग

न्यू यॉर्क के ऐतिहासिक स्थलों में शामिल एम्पायर स्टेट बिल्डिंग शहर का प्रमुख आकर्षण है जो कि बहुत ऊँची इमारत है। सन 1930 में इस इमारत का निर्माण किया गया था। यह इमारत 102 मंजिल के बराबर ऊँची है। इसी बजह से इसे गगंचुम्भी इमारत के नाम से भी जाना जाता है। यह इमारत न्यूयॉर्क के मिटडाउन के मेगनहट में स्थित है।

मेट्रोपॉलिमेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट

मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ़ आर्ट न्यूयॉर्क की फेमस जगहों में से एक है। न्यू यॉर्क में स्थित हैं यह एक संग्रहालय है, जिसका निर्माण सन 1870 में किया गया था। बता दें कि यह संग्रहालय दुनिया में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले संग्रहालयों में से एक हैं। इस संग्रहालय में पांच ह़जार साल से भी ज्यादा पुराने विश्व इतिहास और कला के अवशेष मिलते है।