पर्यटकों को बेहद लुभाते हैं शिमला के ये खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस

पहाड़ों की सुंदरता के अलावा शिमला में घूमने की बहुत सी जगहें हैं जिन्हे आप अपने सूची में शामिल कर सकते हैं। संग्रहालय, थिएटर और औपनिवेशिक लॉज से लेकर चलने के लिए अनोखे रास्ते, चहल-पहल वाले मॉल, गोथिक शैली में बने चर्च और हेरिटेज होटल ये ऐसे स्थान हैं, जहां आप अपने आप को व्यस्त रख सकते हैं।

यदि आप खेल के शौकीन हैं, इतिहास में दिलचस्पी रखते है या इनके अलावा आप खरीददारी जैसी जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको बतातें हैं कि आपको कहां जाना है और क्या करना है। यहां हम आपको शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी दे रहे हैं।

द रिज

रिज के साथ कई दिलचस्प स्थानों में से, क्राइस्ट चर्च सबसे लोकप्रिय है। बुटीक, बार, रेस्तरां, कैफे और दुकानों से सुसज्जित, रिज क्षेत्र में सामाजिक केंद्र के रूप में भी कार्य करता है। ये जगह पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा तस्वीरों में कैद की जाने वाली जगह मानी जाती है

माल रोड

शिमला का माल रोड सभी कार्यकलापों और गतिविधियों का केन्द्र है। शॉप, कैफे, थिएटर, रेस्तरां और सभी प्रकार के मनोरंजन जैसी सभी दिलचस्प जगह इस रोड पर है। यहां के रेस्तरां व्यंजनों की व्यापक श्रृंखला की पेशकश करते हैं और शिमला में सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए गेयटी थिएटर जा सकते हैं।

जाखू हिल स्टेशन

शिमला की सबसे ऊंची जगह, जाखू हिल को शिमला के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। खूबसूरत अल्पाइन पेड़ों से आच्छादित, समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, जाखू हिल एक प्राचीन हनुमान मंदिर का स्थान है, जिसमें इस हिंदू देवता की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति (108 फीट) होने का दावा किया गया है।

क्राइस्ट चर्च

क्राइस्ट चर्च पर्यटकों के बीच लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है और इसे शिमला में घूमने के लिए शीर्ष दस स्थानों की सूची में सबसे लोकप्रिय माना जाता है। यह वास्तुकला की नव-गॉथिक शैली का एक उल्लेखनीय उदाहरण है। ऐतिहासिक चर्च रिज पर स्थित है और इसकी उत्पत्ति 1857 में हुई थी

काली बाड़ी मंदिर

कुछ मंदिर अपने धार्मिक या ऐतिहासिक महत्व के लिए जाने जाते हैं जबकि अन्य अपनी स्थापत्य सुंदरता के कारण पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। लेकिन कुछ मंदिर ऐसे भी हैं जो दोनों ही मामलों में परिपूर्ण होते हैं। ऐसा ही एक मंदिर है शिमला का काली बाड़ी मंदिर, जो देवी काली को समर्पित है, जिसमें देवी की एक मनोरम मूर्ति स्थापित है।