लखनऊ के दर्शनीय स्थल और घूमने की जगह

लखनऊ को कबाब और “नवाबों के शहर” रूप में जाना जाता है जो अपने साहित्य और संस्कृति और वास्तुकला के लिए काफी प्रसिद्ध है। लखनऊ उत्तरप्रदेश की राजधानी और एक बहुत बड़ा शहर हैं, जो गोमती नदी के किनारे स्थित है

लखनऊ एक ऐसा शहर है जो अपने आकर्षक पर्यटन स्थलों से पर्यटकों के चेहरे पर एक अनोखी मुस्कान छोड़ देता है। यह शहर समृद्ध पनिवेशिक इतिहास से लेकर संग्रहालयों तक आधुनिक शहर की सादगी की भव्यता को एक साथ प्रदर्शित करता है।

पुराना लखनऊ शहर ज्यादातर हलचल, जीवंत गलियों कबाब, बिरयानी आउटलेट और लाखनवी चिकेन बाजार के बाजार के अलावा थोक आभूषण भंडार के लिए भी जाना जाता था, लेकिन नया लखनऊ विभिन्न संस्कृतियों के लोगों की मेजबानी करना है और चौड़ी सड़कों, शॉपिंग मॉल और पार्कों के साथ योजनाबद्ध रूप से बना हुआ है।

बारा इमामबाड़ा

बारा इमामबाड़ा लखनऊ शहर के सबसे प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है। इस स्मारक का नाम लखनऊ के नवाब के नाम पर रखा गया था जिसे इसका निर्माण करवाया गया था, यह मुस्लिमों के लिए पूजा का एक महत्वपूर्ण स्थान है। हर साल मुहर्रम के धार्मिक त्योहार को मनाने के लिए यहां भारी संख्या में लोग आते है।

हजरतगंज मार्केट

हजरतगंज मार्केट लखनऊ में खरीदारी करने और घूमने के लिए एक प्रमुख केंद्र है जिस अपना एक लंबा इतिहास है। इस जगह में पहले से बहुत बड़ा बदलावा आया है और यह लखनऊ के केंद्रीय शॉपिंग आर्केड के रूप में काम करता है।

चिड़ियाघर

लखनऊ चिड़ियाघर या लखनऊ जू शहर के केद्र में स्थित घूमने की एक अच्छी जगह है जो वन्यजीव उत्साही लोगों का सबसे पसंदिदा अड्डा है। यह विशाल चिड़ियाघर 71.6 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है जिसको 1921 में वेल्स के राजकुमार हिज रॉयल हाइनेस की यात्रा की याद में स्थापित किया गया था

अंबेडकर मेमोरियल पार्क

अंबेडकर मेमोरियल पार्क लखनऊ का प्रमुख पर्यटन स्थल है जिसका निर्माण भीमराव अंबेडकर कांशी राम और अन्य जैसे लोगों की याद में बनाया था जिन्होंने समानता और मानवीय न्याय के लिए अपने जीवन को समर्पित कर दिया था। सात अरब रुपये के बजट के साथ बना यह पार्क लखनऊ में देखने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।