पुणे शहर में घूमने वाली जगहें, जाएं तो जरूर देखें

पुणे महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर और कल्चरल कैपिटल है। साथ ही यह महाराष्ट्र के सबसे खास पर्यटन स्थलों में से एक है। रिच हिस्ट्री और माॅडर्न अपडेट्स का ब्लेंड यह शहर अपने पर्यटकों का मनोरंजन करने में कभी निराश नहीं करता।

जो वीकेंड आउटिंग्स के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते है क्योंकि यहां का मौसम भी काफी अच्छा रहता है। घूमने, रिलैक्स करने और मजा करने के लिहाज से पुणे वह जगह है, जहां आपको जरूर आना चाहिए।

वेस्टर्न घाट

दुनिया के इस हिस्से में प्रकृति प्रेमियों को अपने विज़िटर्स को एक परम आनंद वाली फीलिंग से मिलवाले का इंतजार रहता है।, जिसे “यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट” का दर्जा दिया गया है। धुंध भरे पहाड़, घने जंगल, लुभावनी घाटियां, फूलों की विस्तृत श्रृंखला और लगभग वह सब कुछ जो प्रकृति दे सकती है, यहां देखने के लिए है।

शिवनेरी फोर्ट

शिवनेरी किला महान मराठा सम्राट शिवाजी का जन्मस्थान था। यहीं पर उन्होंने मराठा वंश के राजा के रूप में अपनी भविष्य की तैयारी के लिए, अपना प्रारंभिक प्रशिक्षण प्राप्त किया। किला 300 मीटर ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। किले तक पहुंचने के लिए सात गेटाें को पार करना पड़ता है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि किले की सुरक्षा कितनी अच्छी रही हाेगी

आगा खान पैलेस

अपने नाम के विपरीत आगा खान पैलेस अगस्त 1942 और मई 1944 के बीच महात्मा गांधी, कस्तूरबा गांधी और गांधी के सचिव महादेव भाई देसाई के लिए एक जेल के रूप में कार्य किया करता था। इसे वर्ष 1892 में बनाया गया था। इसे पड़ोस में उन लोगों की मदद करने के लिए बनाया गया था जिन्हें अकाल के सबसे बुरे प्रभाव का सामना करना पड़ा था

पार्वती हिल मंदिर

पार्वती हिल, शहर का एक पुणे शहर का एक फेमस लैंडमार्क है। जो 17 वीं शताब्दी के प्राचीन मंदिरों का घर है। यहां के चार मंदिर शिव, विष्णु, गणेश और कार्तिकेय को समर्पित हैं। समुद्र तल से 2100 फीट की ऊंचाई पर, पहाड़ी की चोटी से देखने पर यहां की सीनिक ब्यूटी शानदार हैं।

राजगढ़ किला

4600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, राजगढ़ किला जिसने 25 से अधिक वर्षों तक शिवाजी की राजधानी के रूप में कार्य किया। राजगढ़ ट्रेकिंग आपके लिए एक यादगार अनुभव हो सकता है क्योंकि यह हाइली एडवेंचरस है। टाॅप से पूरी जगह का व्यू स्टनिंग है।