बच्चों के साथ बैंगलोर में घूमने की जगहें

छुट्टियाँ शुरू हो गई हैं, और परिवार यात्रा की योजना बनाने के लिए उत्सुक है लेकिन छोटे बच्चों के साथ लंबी दूरी की यात्राएँ करने को लेकर चिंतित है। बच्चों के साथ यात्रा करना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए बहुत सारी योजना और आयोजन की आवश्यकता होती है।

बच्चों के साथ एक शानदार छुट्टियाँ वह है जहाँ आप उनके साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकते हैं, नए पाठ सीख सकते हैं और रास्ते में मौज-मस्ती कर सकते हैं। यहां बैंगलोर में कुछ विकल्प दिए गए हैं जो पूरे परिवार के लिए मौज-मस्ती और सीखने से भरी शानदार सैर की पेशकश करते हैं।

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान

बेंगलुरु में बच्चों के साथ घूमने के लिए बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क एक बेहतरीन जगह है। सुव्यवस्थित चिड़ियाघर और पार्क देश भर से यात्रियों को आकर्षित करते हैं। यह स्थान वन्यजीव सफारी जैसी दिलचस्प गतिविधियाँ प्रदान करता है; और यात्रा पार्क में स्वतंत्र रूप से घूमने वाले जानवरों के रोमांचक दृश्य पेश करती है।

बाल भवन

कब्बन पार्क के भीतर स्थित, बाल भवन अपने बच्चों के साथ बाहर कुछ समय बिताने के लिए एक शानदार जगह है। यहां के सुनियोजित मनोरंजन विकल्पों में टॉय ट्रेन की सवारी, गुड़िया संग्रहालय, मिनी पार्क और यहां तक ​​कि कला और शिल्प कार्यशालाएं भी शामिल हैं।

मछलीघर

पुराना सरकारी एक्वेरियम बैंगलोर में सबसे अच्छे रखरखाव वाले स्थलों में से नहीं है, लेकिन फिर भी जब आपके बच्चे यहां विभिन्न प्रकार की मछलियों को देखते हैं तो उनका चेहरा खिल उठता है, यह देखना मजेदार है। दो मंजिला इमारत में अच्छी संख्या में मछलियाँ हैं और यह निश्चित रूप से कम से कम एक बार देखने लायक है। प्रवेश शुल्क नाममात्र है

सरकारी संग्रहालय

बड़े बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त, बैंगलोर का सरकारी संग्रहालय देश के सबसे पुराने संग्रहालयों में से एक है और भारत के दक्षिण में दूसरा सबसे पुराना है। इसमें दिलचस्प कलाकृतियों जैसे सिक्के, पेंटिंग, बर्तन, आभूषण, हथियार आदि का विशाल संग्रह है।

जवाहरलाल नेहरू तारामंडल

बैंगलोर का तारामंडल उन अनुभवों में से एक प्रदान करता है जिसे छोटे बच्चे आने वाले वर्षों तक याद रखेंगे। रात्रि आकाश को देखने और सौर मंडल के बारे में जानने का अनुभव। 'द स्काई थिएटर' का मनमोहक शो अवश्य देखना चाहिए। इसके अलावा, विभिन्न अन्य प्रदर्शन भी दिलचस्प सबक प्रदान करते हैं।