उत्तराखंड के इन 5 पर्यटन स्थल के आगे फेल है पूरे विदेश की खूबसूरती

उत्तर भारत में स्थित उत्तराखंड देवभूमि के नाम से प्रसिद्ध है। इस पूरे राज्य में कई हिंदू मंदिर और तीर्थ स्थल है। यहां सालों भर पर्यटक घूमने आते रहते हैं

उत्तराखंड की हर दूसरी जगह देखने लायक है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको उत्तराखंड के 5 मुख्य पर्यटन स्थल के बारे में बताने वाले हैं। इसके आगे विदेश की खूबसूरती भी फेल हैं।

वैली ऑफ फ्लावर्स

फूलों की घाटी हर साल 1 जून को खुलती है और अक्टूबर में बंद होती है। यहां विजिट करने का सबसे अच्छा वक्त जुलाई से लेकर सितंबर के बीच माना जाता है। फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में स्थित है। यहां की खूबसूरती का अंदाजा लगाना लोगों के लिए मुश्किल है।

चकराता

अपने शांत माहौल और प्रदूषण रहित माहौल के लिए जाना जाता है चकराता। इसकी खूबसूरती का अंदाजा लगाना मुश्किल है। देहरादून से लगभग 7000 फुट की ऊंचाई पर है चकराता। चकराता में आपको कई एडवेंचर एक्टिविटी करने को मिलने वाली हैं जैसे की- कैंपिंग, राफ्टिंग, ट्रेकिंग, रैपलिंग, रॉक क्लाइंबिंग का आप आनंद उठा सकते हैं।

चोपता

चोपता हिल स्टेशन को उत्तराखंड का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहां की खूबसूरती का अंदाजा लगाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। अगर आप विदेश जैसा आनंद उठाना चाहती हैं तो आपको चोपता जरूर जाना चाहिए। चोपता समुद्र तल से 8556 फ़ीट की ऊँचाई पर स्थित, एक बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है।

मुक्तेश्वर

नैनीताल से थोड़ी दूरी पर स्थित मुक्तेश्वर काफी खूबसूरत जगह है। यहां से आपको हिमालय के शानदार व्यू देखने को मिलने वाला है। अगर आप नैनीताल जाती हैं तो आपको वहां से मुक्तेश्वर निकल जाना चाहिए। यहां की खूबसूरती का अंदाजा लगाना मुश्किल है।

औली

उत्तराखंड के चमोली जिले में हिमालय की पहाड़ियों पर स्थित औली बेहद खूबसूरत है। यहां पर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जा सकती है। यहां की खूबसूरत का अंदाजा लगाना काफी अधिक मुश्किल है। यहां आपको एशिया का दूसरा सबसे लंबा रोपवे भी देखने को मिलेगा। इस जगह को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।