वीकेंड में घूमने का प्लान है, तो गुड़गांव की इन जगहों को करें एक्सप्लोर

गुडगांव जिसे कई लोग गुरुग्राम के नाम से भी जानते हैं। यहां की नाइटलाइफ सिर्फ हरियाणा या दिल्ली में ही नहीं बल्कि देश भर में फेमस है। दिल्ली के पास में होने के चलते यहां वीकेंड में घूमने के लिए दूर-दूर से लोग परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ पहुंचते हैं

गुड़गांव में अपने दोस्तों के साथ पार्टी से लेकर मस्ती-धमाल करने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहें हैं।

इस लेख में हम आपको गुडगांव/गुरुग्राम की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप वीकेंड में घूमने से लेकर पार्टी करने तक का भरपूर मज़ा उठा सकते हैं।

दमदमा झील

गुड़गांव से कुछ ही दूरी पर मौजूद यह झील है लोगों के बीच खूब लोकप्रिय है। अगर आप अपनी गुड़गांव यात्रा में कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं तो आपको इस जगह ज़रूर पहुंचना चाहिए। कहा जाता है कि यह झील प्रवासी पक्षियों की लगभग 190 से अधिक प्रजातियों का घर भी हैं

किंगडम ऑफ ड्रीम्स

गुड़गांव की सबसे फेमस जगह की बात होती है तो उस लिस्ट में किंगडम ऑफ ड्रीम्स नाम ज़रूर शामिल रहता है। कहा जाता है कि यह भारत का पहला लाइव एंटरटेनमेंट और थिएटर वाली जगह है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि यहां कई सांस्कृतिक नाटकों के मजे ले सकते हैं।

पटौदी पैलेस

गुड़गांव में मौजूद पटौदी पैलेस भी प्रमुख पर्यटन स्थलों से एक है जो सैलानियों को अपनी ओर खींचता है। आपको बता दें कि यह पैलेस इब्राहिम कोठी के रूप में भी प्रसिद्ध है और इसका संबंध शाही परिवार से भी है। लगभग 25 एकड़ से भी अधिक क्षेत्र में फैले हुए इस पैलेस में सुंदर बगीचे, लॉन और फव्वारे हैं जिसे देखते ही बनता है।

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान

गुड़गांव में वीकेंड में घूमने के लिए सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान एक अच्छी और फेमस जगह है। यह स्थान प्रकृति और पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। कहा जाता है कि मानसून के समय यहां कई पक्षियों की प्रजातियां देखी जाती हैं।