पुणे जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल

पुणे महाराष्ट्र राज्य का मुख्य जिला है। पुणे महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। पुणे महाराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी है। पुणे शहर का इतिहास बहुत ही रोचक है। पुणे में महान योद्धाओं के जन्म हुए हैं। पुणे में मूठा नदी शहर के बीचो-बीच से बहती है।

पुणे में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर जाकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। पुणे में घूमने के लिए ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक जगह हैं, जो बहुत सुंदर हैं। पुणे की इन पर्यटक स्थलों में आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं और शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं।

इस ब्लॉग में पुणे में घूमने वाली कौन कौन सी जगह है, उन सभी के बारे में जानकारी देने वाले हैं, तो आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें। जिससे आपको पुणे में घूमने लायक प्रमुख जगह, पुणे में कैसे जाएं, पुणे में कहां ठहरे, पुणे ,में घूमने की सबसे अच्छी जगह पुणे के आसपास घूमने वाली जगह है। इन सभी की जानकारी मिल सके।

शिवनेरी किला

शिवनेरी किला पुणे शहर में जुन्नार में स्थित है। यह किला एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। यह किला छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म स्थान है। यह किला बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। किले के अंदर बहुत सारी जगह है, जहां पर आप घूम सकते हैं। इस किले तक पहुंचने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ती है।

पातालेश्वर गुफा

पातालेश्वर गुफा पुणे का प्राचीन स्थान है। यह स्थल धार्मिक भी है। यहां पर प्राचीन गुफा देखने के लिए मिलती है। यह गुफा आठवीं शताब्दी में बनाई गई है और इस गुफा को राष्ट्रकूट राजाओं के द्वारा बनाया गया है। यह गुफा एक बड़ी सी बेसाल्ट चट्टान को काटकर बनाई गई है। जैसे एलोरा की कैलाश गुफा को बनाया गया है। यह गुफा भी उसी समय बनी है।

महात्मा फुले संग्रहालय

महात्मा फुले संग्रहालय पुणे का एक मुख्य संग्रहालय है। यहां पर बहुत सारी प्राचीन वस्तुओं का संग्रह किया गया है। यहां पर हथियार, प्राचीन पत्थर, बंदूक, तोप, मूर्तियां, कपड़े, तलवारे, ग्रामोफोन, इंडिया गेट का प्रतिरूप, प्राचीन घड़ियां, शंख, ताले, प्रिंस एडवर्ड VIII की मार्बल का स्टैचू, जानवरों की खाले, जानवरों की हड्डियों के स्टेचू, मुखोटे, पीतल की घंटी यह सभी चीजें देखने के लिए जाती हैं। यहां पर आप आकर घूम सकते हैं।

श्री ओम्कारेश्वर मंदिर

श्री ओमकारेश्वर मंदिर पुणे का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर मुठा नदी के किनारे बना हुआ है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर मराठी वास्तुकला में बना हुआ है। मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग विराजमान है। गर्भ ग्रह के बाहर मंडप में नंदी भगवान जी की प्रतिमा विराजमान है।

मुंबई की सबसे डरावनी और भूतिया जगहें घूमना पसंद करेंगे?