कोलकाता की सबसे फैमस जगह

कोलकाता में कई प्रसिद्ध स्थान हैं जिन्हें आप अपनी यात्रा में शामिल कर सकते हैं। यात्रा करते समय आपको कई प्रमुख पर्यटन स्थल मिलेंगे जो आपकी यात्रा को और रोमांचक, मनोहारी और यादगार बना देंगे। यहां हम आपको कुछ ख़ास और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहे हैं:

विक्टोरिया मेमोरियल

विक्टोरिया मेमोरियल एक ऐतिहासिक स्थल है, जो महारानी विक्टोरिया की याद में बनाया गया था और यह कोलकाता के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से भी एक है। यह उपनगरीय गेट के पास स्थित है और इसका निर्माण वर्ष 1921 में पूरा हुआ।

कलकत्ता मेट्रोपोलिटन बिल्डिंग

मेट्रोपॉलिटन बिल्डिंग, कोलकाता में चौरंगी रोड पर स्थित एक भवन है, जिसे पहले व्हाइटवे लैडलॉ डिपार्टमेंट स्टोर के नाम से जाना जाता था। भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान यह कलकत्ता में एक प्रसिद्ध डिपार्टमेंट स्टोर था।

बोटेनिकल गार्डन

बोटेनिकल गार्डन एक वर्ल्ड क्लास गार्डन है, जहां आपको बहुत सी प्रजातियों के पौधों कलेक्शन देखने को मिलेगा। यह एक ऐसा गार्डन है जहां आपको पेड़ पौधों के बारे में अच्छी जानकारी मिल जाएंगी। और इसकी सुन्दरता आप लोगों के मन को भाह जाएगी।

प्रिंसेप घाट

प्रिंसेप घाट कोलकाता का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह घाट हुगली नदी के किनारे स्थित है। यहां आप शान्त माहोल का आनंद ले सकते हैं और नदी के किनारे चलते समय सुन्दर नजारों का लुफ्त उठा सकते हैं। इसके आसपास कई रेस्टोरेंट्स, कैफे और दुकानें हैं जहां पर्यटको को आराम करने और खाने-पीने की सुविधा मिल जाती हैं।

भारतीय संग्रहालय

कोलकाता में भारतीय संग्रहालय भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा म्यूजियम है। यह चौरंगी रोड पर स्थित है और इसे जादू का घर भी कहा जाता है। इसकी स्थापना 1814 में हुई थी और इसमें कला और पुरातत्व से लेकर प्राकृतिक इतिहास तक की कलाकृतियों का विशाल संग्रह है

स्विमिंग क्लब

एक प्रमुख स्विमिंग क्लब है जो  कोलकाता स्विमिंग क्लब एक पर्यटन स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है। यहां आपको सुंदर नजारों का आनंद लेने का मौका मिलेगा। आप  तैराकी के अलावा अन्य खेलों का आनंद ले सकते हैं।