Share Bazar News: शेयर बाजार में आज किस पर लगा सकते हैं दांव! जानें- 10 बड़े शेयर्स के बारे में

Written by Webstoriesbhartiyabasti

Updated on:

hare Bazar News In Hindi: अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं या अभी शुरूआत करना चाहते हैं तो 10-10 शेयर्स के जरिए इनवेस्ट कर के आप दीर्घकालिक लाभ उठा सकते हैं.

शब्द ‘Share मार्केट’ आम तौर पर Share बाजार को संदर्भित करता है, जहां स्टॉक (किसी कंपनी में स्वामित्व के Share), बांड और अन्य प्रतिभूतियों जैसे वित्तीय साधनों की खरीद और बिक्री होती है. Share बाज़ार एक ऐसा मंच है जो कंपनियों को जनता को Share जारी करके पूंजी जुटाने में सक्षम बनाता है और निवेशक इन Shares को खरीद और बेच सकते हैं.
1.  स्टॉक/Share:  ये किसी कंपनी में स्वामित्व का प्रतिनिधित्व करते हैं. जब आप किसी कंपनी के Share खरीदते हैं, तो आप Shareधारक बन जाते हैं और उस कंपनी के एक हिस्से के मालिक बन जाते हैं.
2.  स्टॉक एक्सचेंज:  ये ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां स्टॉक की खरीद-बिक्री होती है. उदाहरणों में संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) और NASDAQ, यूनाइटेड किंगडम में लंदन स्टॉक एक्सचेंज (एलएसई) और भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) शामिल हैं.
3.  निवेशक:  ऐसे व्यक्ति या संस्थाएँ जो बाज़ार में स्टॉक खरीदते और बेचते हैं. निवेशकों में व्यक्ति, म्यूचुअल फंड, हेज फंड और अन्य वित्तीय संस्थान शामिल हो सकते हैं.
4.  तेल और भालू:  शब्द ‘बुल बाजार’ और ‘बेयक बाजार’ का उपयोग बाजार की स्थितियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है. तेजी के बाजार की पहचान स्टॉक की बढ़ती कीमतों और सकारात्मक निवेशक भावना से होती है, जबकि मंदी के बाजार की पहचान गिरती कीमतों और नकारात्मक भावना से होती है.
5.  सूचकांक:  ये बाज़ार में Shares के एक समूह के प्रदर्शन के माप हैं. उदाहरणों में एसएंडपी 500, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज और एफटीएसई 100 शामिल हैं. वे बाजार के समग्र स्वास्थ्य और दिशा का संकेत देते हैं.
6.  ब्रोकरेज:  निवेशक आमतौर पर ब्रोकरेज फर्मों के माध्यम से स्टॉक खरीदते और बेचते हैं, जो निवेशकों और स्टॉक एक्सचेंजों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं.
7.  प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ):  जब कोई निजी कंपनी सार्वजनिक होने का निर्णय लेती है, तो वह आईपीओ के माध्यम से पहली बार जनता को अपने Share पेश करती है. यह कंपनी के लिए निवेशकों को Share बेचकर पूंजी जुटाने का एक तरीका है.
इन शेयर्स में कर सकते हैं लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट
Tata Steel Ltd
HDFC Bank Ltd
State Bank of India
Reliance Industries Ltd
Larsen & Toubro Ltd

Leave a Comment